जानें बच्चे के बिस्तर गीला करने के बाद मेमोरी फोम गद्दे की सफाई कैसे करें, और उसे कैसे सुखाएं?

हर रोज आप सुबह उठ कर घर की साफ सफाई करते हैं, नहाते हैं, घर के परदे धोते हैं, बेडशीट धोते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा की जिस गद्दे के ऊपर आप चैन की नींद सो रहे हैं उस गड्ढे का क्या? और अगर उसी गद्दे पर अगर आपका बच्चा बिस्तर गीला कर दे तो गीले गद्दे को कैसे साफ करेंगे? यह एक बड़ा सवाल रहता है। तो आज जानेंगे आपके ये बड़े प्रोब्लम कैसे आप आसानी से ठीक कर सकते हैं।

1. अपने गीले गद्दे को कैसे साफ करें?

अगर कभी आपके बच्चें ने गद्दे को कभी गीला कर दिया हों और आप उस गद्दे को साफ करने की सोच रहे हैं तो गड्डे को साफ करने के लिए आपको थोड़ा समय लग सकता है और यह थोड़ा मुश्किल भी है। इसके बावजूद आप कर सकते हैं। गद्दा गीला होने के बाद गद्दे को साफ करने और गद्दे से मूत्र की गंध हटाने के लिए कुछ आसान प्रक्रिया बताई गई है।

1. गद्दे में  एक अच्छा कवर लगाएं। और हर छह महीने में थोड़ी साफ सफाई करते रहे।

2. कुछ समय अंतराल में गद्दे को पलट दे, जो गद्दे को हर जगह फिट बैठने में मदद करता है।

3. गद्दा साफ करने के लिए सफाई पैड का इस्तेमाल करें।

4. अगर गद्दे गीले हो गए हो तो उसे सूखा रखने के लिए एक डीह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करे। या फिर किसी सूखे कपड़े को गद्दे के गीले जगह पर रख कर जोर से उस जगह में दबाव बनाकर पानी सूखने की कोशिश करें। या फिर गीला/सूखा वैक्यूम का भी उपयोग कर सकते हैं।

5. गद्दे के दाग को मिटाने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका को बराबर मात्रा में मिलाए और थोड़ा डिश सोप भी रगड़े और फिर साफ कपड़े से वहा की नमी को बड़ा कर निकाल ले, यह दागों पर काफी असरदार हैं। साथ इससे बदबू भी दूर होती है।

अच्छे गद्दे की पहचान कैसे करें

smart Pregnancy Pillow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Proudly powered by WordPress | Theme: Rits Blog by Crimson Themes.